PM Kisan E KYC ऐसे करे किसान सम्मान निधि kyc बिना otp और पाए पैसा सीधे बैंक खाते में

Share

|| PM Kisan E KYC, PM Kisan Aadhaar Link, PM Kisan Aadhar KYC, PM Kisan KYC Update,पीएम किसान केवाईसी, PM Kisan Aadhar Ekyc Update, PM Kisan Samman Nidhi Yojana 11th Installment Date ||

✔ प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के अंतर्गत भारत के सभी किसानों को प्रधानमंत्री द्वारा हर साल ₹6000 की धनराशि दी जाती है हाल ही में पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए सरकार की तरफ से एक नया नियम जारी किया गया है. अब अगर आप पीएम सम्मान निधि योजना के अंतर्गत ₹6000 सालाना पाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए PM Kisan Aadhaar Link करना अनिवार्य होगा अगर आपकी केवाईसी अपडेट नहीं होगी तो आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा और आप इस योजना से वंचित रह जाएंगे.

अगर आपको नहीं पता कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए क्यों केवाईसी करवाई जा रही है तो आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा कि इस केवाईसी को अपडेट करने के पीछे सरकार का मुख्य मकसद है कि जो लोग इस योजना का अवैध तरीके से या जिनकी मृत्यु हो चुकी है वह लोग अभी तक लाभ लेते आ रहे हैं और उनको उनके खाते में पीएम किसान किश्त अभी तक मिलती आ रही है तो उसको रोकने के लिए सरकार की तरफ से इस कदम को उठाया गया है ताकि पता चल सके कि कौन-कौन से लोग इस योजना की राशि अपने खाते में प्राप्त कर रहे हैं और जो लोग ₹6000 सालाना अपने बैंक खाते में ले रहे हैं क्या वह असल में पात्र हैं या अवैध तरीके से पैसे अपने खाते में मंगा रहे हैं.

✅PM kisan e-kyc kya hai (PM kisan e-kyc aadhar link क्या है)

अगर आप लोग अभी तक प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के अंतर्गत ₹6000 सालाना उठा रहे थे तो अब आपको सावधान हो जाने की आवश्यकता है क्योंकि सरकार द्वारा इसके लिए एक नया नियम लागू किया गया है अब इस योजना का वही लोग लाभ ले पाएंगे जो असल में इसके हकदार होंगे यानी कि जिनके पास अपनी खुद की जमीन होगी और उनके नाम पर होनी चाहिए वही लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

पीएम किसान ईकेवाईसी कराने का मुख्य उद्देश्य सरकार का यह है कि जो लोग इस पैसे को अवैध तरीके से अभी तक अपने बैंक खाते में ले रहे थे या फिर जिनकी अभी मृत्यु हो चुकी है उन सभी का विवरण पाने के लिए सरकार ने इस स्कीम को चालू किया है जहां आपको अपना ईकेवाईसी आधार कार्ड के जरिए करवाना होगा.

तो इसलिए आप सभी से बोलना चाहूंगा कि अगर आपने अभी तक अपना PM Kisan Aadhar Ekyc Update नहीं कराया है तो जल्द से जल्द केवाईसी अपडेट करवा लें ताकि आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ आसानी से मिलता रहे और इसकी ₹6000 राशि आपकी बैंक खाते में आसानी से पहुंच सके.

✅PM Kisan e-kyc online kaise kare

अगर आपने अभी तक पीएम किसान ईकेवाईसी अपडेट नहीं कराया है तो आप पीएम किसान ईकेवाईसी को ऑनलाइन भी अपडेट कर सकते हैं सबसे पहला तरीका है आप चाहे तो घर बैठे अपने मोबाइल से भी पीएम किसान ईकेवाईसी कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपका आधार कार्ड आपकी मोबाइल नंबर से लिंक होना अनिवार्य है यदि आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से लिंक होगा तो आप घर बैठे पीएम किसान ईकेवाईसी अपडेट कर पाएंगे वह भी बिल्कुल फ्री.

अब जिन लोगों का आधार कार्ड उनकी मोबाइल नंबर से लिंक नहीं है उन लोगों को पीएम किसान ईकेवाईसी अपडेट कैसे करना है वह मैं आपको बता देता हूं तो अगर आप पीएम किसान केवाईसी अपडेट करना चाहते हैं लेकिन आपका आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक नहीं है तो आपको घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है आप भी अपना पीएम किसान ईकेवाईसी अपडेट करा सकते हैं इसके लिए आपको करना क्या होगा कि आपको अपने नजदीकी मौजूद किसी भी जनसेवा केंद्र या फिर कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर के अपना आधार कार्ड उनको देने के बाद फिंगरप्रिंट स्कैनिंग के जरिए पीएम किसान की केवाईसी अपडेट करवा सकते हैं.

✔ PM Kisan e-kyc update key point🔥

योजना का पूरा नाम PM KISAN E-KYC UPDATE 2022
आखरी तिथि पीएम केवाईसी अपडेट जल्द बताया जाएगा
योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
केवाईसी कैसे करें आधार लिंक से पीएम केवाईसी
विभाग कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय
आधिकारिक वेबसाइट WWW.PMKISAN.GOV.IN

✅PM kisan कि 11 वी किस्त कब आएगी

अगर आप पीएम किसान की 11वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो सबसे पहले आप अपना पीएम किसान ईकेवाईसी अपडेट करवाइए और अगर आपने अपना पीएम केवाईसी अपडेट करवा लिया है तो पीएम किसान की 11वीं किस्त आपके बैंक खाते में बहुत जल्द ही भेज दी जाएगी.

इसके लिए आप सभी को थोड़ा बहुत इंतजार करना पड़ सकता है क्योंकि एक साथ सभी किसानों को यह धनराशि नहीं भेजी जा सकती है इसलिए आप लोगों को इंतजार करते रहना चाहिए सरकार की तरफ से जल्द ही इस पैसे को आपके बैंक खाते में भेज दिया जाएगा यदि आपने अपना ई केवाईसी अपडेट करवा लिया होगा.

✅PM kisan e-kyc update karne ke fayde

पीएम किसान ईकेवाईसी अपडेट करने की काफी सारे फायदे हैं लेकिन मुख्य देखें तो 2 फायदे हैं पहला फायदा सरकार को है और दूसरा फायदा आप सभी किसानों को है सरकार के अगर बात करें तो इसके जरिए सरकार आसानी से पता लगा सकती है की वह कौन से लोग हैं जो अवैध तरीके से इस धनराशि को अपने बैंक खाते में ले रहे थे या जिनकी मृत्यु हो चुकी है फिर भी उनका पैसा उनके खाते में आ रहा था तो उसे उनकी मृत्यु के बाद बंद कर दिया जाए.

इसके अलावा अगर किसानों की फायदों की बात करें की पीएम किसान इ-केवाईसी अपडेट कराने के बाद किसानों को इसका क्या फायदा मिलेगा तो आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहूंगा की पीएम किसान ई केवाईसी अपडेट कराने के बाद आपका पैसा आपकी बैंक खाते में आसानी से सरकार भेज सकती है और आपकी किस समय समय पर आपके खाते में जमा होती रहेगी.

✅PM kisan e-kyc update करने के लिए क्या दस्तावेज लगेगा

अगर आपने अभी तक अपना पीएम किसान की केवाईसी अपडेट नहीं कराया है और अगर आप अब कराने जाएंगे तो आपको कई सारे दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जो नीचे आप लोगों को एक-एक करके बताया गया है जिसका अवलोकन आप कर सकते हैं और उसको कहीं लिखकर के अपने साथ वही दस्तावेज लेकर जाएं यदि आप पीएम किसान ईकेवाईसी अपडेट करवाना चाहते हैं. 

✓आधार कार्ड

✓मोबाइल नंबर 

✓ईमेल आईडी

✓बैंक पासबुक 

✓खतौनी की नकल

✅ऑनलाइन घर बैठे PM kisan e-kyc update कैसे करे 

अगर आप उन लोगों में से हैं जो घर बैठे पीएम किसान की केवाईसी अपडेट करना चाहते हैं तो अब आप लोगों को बिल्कुल भी घबराना नहीं है आप भी घर बैठे ऑनलाइन अपना पीएम किसान ईकेवाईसी अपडेट कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपका आधार नंबर आपके मौजूदा मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए यदि आपका आधार कार्ड आपकी मौजूदा मोबाइल नंबर से लिंक होगा तो आप आसानी से घर बैठे पीएम किसान ईकेवाईसी अपडेट कर सकते हैं 

क्योंकि अगर आपका आधार कार्ड आपकी मौजूदा मोबाइल नंबर से लिंक होगा तो आपको वन टाइम पासवर्ड आपके मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा जिसका इस्तेमाल करके आप घर बैठे अपना पीएम किसान केवाईसी अपडेट कर पाएंगे वह भी बिल्कुल फ्री आपको ₹1 भी देने की जरूरत नहीं होगी आप आसानी से घर बैठे अपना पीएम केवाईसी कर सकते हैं. 

अगर आप घर बैठे अपना ई केवाईसी अपडेट करवाना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित विधि के द्वारा घर बैठे पीएम किसान की केवाईसी अपडेट कर सकते हैं:

1.सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा

2.जैसे ही आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे तो वहां आपके सामने ईकेवाईसी का बटन दिखेगा

3.अब आपको ईकेवाईसी बटन पर दबाना होगा

4.जैसे ही आप ईकेवाईसी बटन पर दबा देंगे उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा

5.अब आपको उस फॉर्म में अपना आधार कार्ड नंबर और आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर भरना होगा उसके बाद गेट ओटीपी बटन को दबाना होगा. 

6.उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां आपको आपके मोबाइल नंबर पर आया हुआ ओटीपी दर्ज करना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा. 

7.उसके बाद अब आपकी सारी जानकारी उसमें दिखाई जाएगी जिसको आप जान सकते हैं और चाहे तो कुछ सुधार भी कर सकते हैं. 

8.अगर आपका सब कुछ सही है तो अंत में सबमिट बटन दबाकर केवाईसी सफलतापूर्वक कर लेना होगा.

✅FAQ’S PM Kisan e-kyc update with Aadhar link

पीएम किसान आधार ईकेवाईसी क्या है? 

यह भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही एक मुहिम है जिसके जरिए जो अवैध तरीके से पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं उन पर लगाम लगाया जा सके. 

पीएम किसान ईकेवाईसी कैसे करना है? 

सभी मौजूदा लाभार्थी किसान अपनी ईकेवाईसी किसी नजदीकी जन सेवा केंद्र या फिर कॉमन सर्विस सेंटर के द्वारा करवा सकते हैं

क्या घर बैठे ऑनलाइन पीएम किसान ईकेवाईसी कर सकते हैं? 

तो इसका जवाब है हां यदि आपका आधार कार्ड आपके मौजूदा मोबाइल नंबर से जुड़ा होगा तो आप घर बैठे भी पीएम किसान ईकेवाईसी कर सकते हैं. 

क्या पीएम किसान ईकेवाईसी अपडेट करने के लिए आधार कार्ड मोबाइल नंबर से जुड़ा होना चाहिए? 

अगर आप घर बैठे ईकेवाईसी अपडेट करना चाहते हैं तो आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से जुड़ा होना चाहिए यदि आप पीएम किसान ईकेवाईसी किसी जन सेवा केंद्र से करवाना चाहते हैं तो आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से जुड़ा होना अनिवार्य नहीं है. 

जन सेवा केंद्र द्वारा पीएम किसान ईकेवाईसी कराने पर कितना शुल्क देना होगा?  

अगर आप पीएम किसान ईकेवाईसी जन सेवा केंद्र के माध्यम से करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कम से कम ₹30 और अधिक से अधिक ₹50 देना पड़ सकता है. 


Share

Leave a Comment