E-SHRAM CARD Update : अगर आपके पास ई-श्रम कार्ड है तो फिर मिल रहे है 1000 रुपये

Share

केंद्र सरकार इन दिनों असंगठित वर्ग की मदद के लिए बड़ा कदम उठा रही है, जिसका मकसद लोगों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाना है. अगर आपके पास ई-श्रम कार्ड है तो यह खबर आपके लिए बेहद अहम होने वाली है। इस योजना से पंजीकृत लोगों को 500 रुपये के अलावा कई बड़े लाभ मिल रहे हैं।

 

अब जब आपके पास ई-श्रम कार्ड है, तो आपको पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर मिलता है। यदि किसी श्रमिक की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रुपये मिलते हैं। वहीं, अगर व्यक्ति विकलांग है तो 1 लाख रुपये की राशि मिलती है।

 

हर कोई चाहता है कि उसका अपना घर हो। यदि आपके पास ई-श्रम कार्ड है तो आपको भी इस योजना के तहत घर बनाने में सहायता के रूप में धन उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं, ई-श्रम कार्डधारक को केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की योजनाओं का सीधा लाभ भी मिलेगा।

 

आपको श्रम विभाग की सभी योजनाओं का लाभ भी मिलता है जैसे- मुफ्त साइकिल, मुफ्त सिलाई मशीन, बच्चों को छात्रवृत्ति, आपके काम के लिए मुफ्त उपकरण आदि। दूसरी ओर, भविष्य में, राशन कार्ड को इससे जोड़ा जाएगा, जिससे आपको देश के किसी भी राशन की दुकान से राशन मिल सकेगा। इसके अलावा सरकार की ओर से हर महीने 500 से 1000 रुपये लोगों के बैंक खातों में भेजे जा रहे हैं.

 

 

ई श्रम कार्ड पंजीकरण, ई श्रमिक पोर्टल सीएससी लॉगिन:register.eshram.gov.in ई श्रमिक कार्ड पंजीकरण 2022 ऑनलाइन पोर्टल और सीएससी एनडीयूडब्ल्यू आश्रम कार्ड स्थिति लागू करें: श्रम और रोजगार मंत्रालय भारत ने श्रमिकों के कल्याण के लिए ई-श्रम पोर्टल नामक एक नया पोर्टल शुरू किया है। ई श्रम के लिए पंजीकरण करने वाले उम्मीदवारों को एक विशिष्ट पहचान संख्या (यूएएन) कार्ड मिलेगा। सीएससी एनडीयूडब्ल्यू ई श्रम कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण ऑनलाइन यूपी बिहार, एमपी और कर्नाटक के माध्यम से, उम्मीदवार भविष्य में नौकरी पा सकते हैं।

 

श्रम और रोजगार मंत्रालय ने असंगठित क्षेत्रों में श्रमिकों के डेटा एकत्र करने के लिए ई श्रम पोर्टल लॉन्च किया है और एनडीयूडब्ल्यू डेटाबेस का उपयोग नई नीतियों को लॉन्च करने, भविष्य में और अधिक नौकरियां पैदा करने और श्रमिकों के लिए नई योजनाएं शुरू करने के लिए किया जाएगा। आप ई श्रमिक पोर्टल 2022 की आधिकारिक वेबसाइट, लाभ, आवश्यक दस्तावेज, सीएससी लॉगिन की जांच कर सकते हैं, जो आश्रम पोर्टल के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और ई श्रम कार्ड की स्थिति नीचे अनुभाग से पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 

ई श्रम पोर्टल पंजीकरण:ई श्रम पोर्टल पंजीकरण ऑनलाइन सीएससी लॉगिन पर ऑनलाइन उपलब्ध है। वेबसाइट https eshram.gov.in पर आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म का लिंक मिल जाएगा। उस पर टैप करें और आपको अपने आधार कार्ड का विवरण और बहुत कुछ जोड़ने के लिए कहा जाएगा। खैर, हम नीचे दिए गए चरणों के बारे में विस्तार से जानेंगे। इसके अलावा, इससे पहले कि आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बारे में सोचें {ई श्रम सीएससी} आपको यह जांचना होगा कि आपकी पात्रता मानदंड क्या हैं

 

और आप ई श्रम पोर्टल लिंक के तहत प्रदान की जाने वाली सभी सुविधाओं का लाभ कैसे उठा सकते हैं। इसके आधिकारिक लॉन्च के बाद, ऑनलाइन पंजीकरण विंडो खुल गई है। पंजीकरण फॉर्म में सभी रिक्त स्थान भरें। इसके अलावा आप या तो स्वयं पंजीकरण eshram.gov.in csc nduw e sram card ऑनलाइन भर सकते हैं या आप निकटतम सीएससी केंद्र पर जा सकते हैं।

 

भारत सरकार ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों और मजदूरों के कल्याण के लिए ई-श्रम पोर्टल योजना नाम से एक नई योजना शुरू की है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ई-श्रम पोर्टल लॉन्च किया गया है। भारत के श्रम और रोजगार मंत्रालय ने असंगठित क्षेत्र के मजदूरों और श्रमिकों के बारे में सभी जानकारी और डेटा को ट्रैक करने और एकत्र करने के लिए ई श्रमिक पोर्टल लॉन्च किया है। एकत्रित डेटा का उपयोग नई योजनाओं को शुरू करने, नई नीतियां बनाने, असंगठित क्षेत्र में श्रमिकों और मजदूरों के लिए अधिक रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए किया जाएगा।

 

 

श्रम और रोजगार मंत्रालय उन लोगों को विशिष्ट पहचान संख्या (यूएएन) कार्ड प्रदान करेगा जिन्होंने आश्रम पोर्टल के लिए आवेदन किया है। उम्मीदवार जो ई-श्रम पोर्टल पंजीकरण के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे सीएससी सेवा केंद्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर का उपयोग करके ई श्रमिक कार्ड पर स्व-पंजीकरण भी कर सकते हैं.


Share

Leave a Comment